आधार कार्ड से वोटर आईडी लिंक कैसे करें ( 2023 )

अगर आप भी सीखना चाहते हैं कि Aadhar Card Se Voter ID Link Kaise Kare तो मैं आप सभी को बताना चाहता हूं कि आपने सही पोस्ट को खोला है | इस पोस्ट में मैं आप सभी को आधार कार्ड से वोटर आईडी लिंक करने के बारे में पूरी जानकारी रिसर्च करने के बाद बता रहा हूं जिससे आप सभी आधार कार्ड से वोटर आईडी लिंक करना सीख जाएंगे ।

दोस्तों वर्तमान में सरकार के नियम बदलते रहते हैं इन्हीं नियमों के बदलने पर इस समय आधार कार्ड से वोटर आईडी को लिंक करने की आवश्यकता पड़ रही है। आधार कार्ड से वोटर आईडी को लिंक करना अति आवश्यक हो गया है।

यदि आप भी सीखना चाहते हैं कि Aadhar Card Se Voter ID Link Kaise Kare , तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि इस पोस्ट के माध्यम से मैं आप सभी को बताने वाला हूं कि Aadhar Card Se Voter ID Link Kaise Kare तो अगर आप भी सीखना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरी जरूर पढ़ें तो चलिए शुरू करते हैं -:

Aadhar Card Se Voter ID Link Kaise Kare
आधार कार्ड से वोटर आईडी लिंक कैसे करें ( 2023 )

Aadhar Card Se Voter ID Link Kaise Kare

दोस्तों अगर आप भी नहीं जानते हैं कि आप Aadhar Card Se Voter ID Link Kaise Kare तो मैं आप सभी को इस पोस्ट के माध्यम से सारी जानकारी देने वाला हूं क्योंकि वर्तमान समय में सरकार के द्वारा जो नियम बनाए गए हैं |

उस नियम के अनुसार आप सभी को आधार कार्ड से वोटर आईडी को लिंक करना अनिवार्य हो गया है और आप बहुत परेशान हो रहे होंगे कि Aadhar Card Se Voter ID Link Kaise Kare तो आप सभी इस पोस्ट को पूरा पढ़ेंगे तो आप सभी को पूरी जानकारी मिल जाएगी और आप सभी आसानी के साथ सीख जाएंगे कि Aadhar Card Se Voter ID Link Kaise Kare तो चलिए शुरू करते हैं –

Aadhar Card Se Voter ID Link करने की आवश्यकता

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते है कि हमारे देश में कहीं न कहीं चुनाव होते रहते हैं और लोगों के कई जगह रहने के कारण एक से ज्यादा वोटर आईडी कार्ड बने हुए हैं जिससे चुनाव व्यवस्था में और जनसंख्या गणना में भी समस्या उत्पन्न होती है |

सरकार द्वारा इस नए प्रावधान का सीधा सा मकसद ये है कि देश में चुनाव के वक्त वोटिंग में सुधार लाना है ! आपने अधिकतर लोगों से सुना होगा कि चुनाव में फर्जी वोटिंग होती थी, जिसकी रोकथाम के लिए इसको लागू किया है ! अगर आधार कार्ड से वोटर आईडी कार्ड लिंक हो जायेगा तो वोटर आईडी कार्ड केवल एक ही बन जायेगा, ऐसे में कोई भी व्यक्ति किसी भी चुनाव में दो बार वोट नहीं डाल सकते हैं |

दोस्तों अभी कुछ समय पहले ही केंद्रीय मंत्रिमंडल ने चुनाव सुधारों को लेकर यह अहम फैसला किया था जिसमें आधार कार्ड से वोटर आईडी कार्ड को लिंक करने की बात की गई है | तो चलिए आज की इस पोस्ट में हम सभी सीखेंगे कि आप घर बैठें आधार कार्ड को वोटर आईडी कार्ड से कैसे लिंक कर सकते है !

आधार कार्ड को वोटर आईडी कार्ड से लिंक करने के लिए अप्लाई कैसे करें

दोस्तों सबसे पहले आप सभी को बता दें रहा हूँ कि आवेदक को भारत का मूल निवासी होना चाहिए ! अब जिस भी भारतीय नागरिक को अपनी वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना है तो वह सबसे पहले मतदाता पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा ! वेबसाइट पर जाने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, वोटर आईडी कार्ड का नम्बर और पासवर्ड डालकर लॉगिन करना होगा !

इसके बाद एक नया पेज खुलकर सामने आयेगा ! फिर आप सभी को इस नए पेज में अपना राज्य, जिला और पर्सनल जानकारी भरनी पड़ती है जैसे कि आपका नाम, पिता का नाम, माता का नाम, डेट ऑफ बर्थ या और इसी प्रकार की कुछ जानकारी भरनी पड़ती है !

इसके बाद सर्च बटन पर क्लिक करें ! आप के द्वारा दर्ज की गई सभी जानकारी सही होती हैं तो आपकी डिटेल्स स्क्रीन पर दिखयी जाती है ! इसके बाद आप सभी को अपना Aadhar Card और Voter Id नंबर को लिंक करने के लिए दोनों को भरना होगा |

अब अंत मे आप अपने द्वारा भरी हुई सभी जानकारी को ठीक से पढ़ लें और फाइनल सबमिट पर क्लिक करें ! इन सभी प्रोसेस के बाद आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जायेगा ! अगर आप ने सभी जानकारी सही से भरी हुई है तो आप का Aadhar Card Se Voter ID Link हो जायेगा !

यह भी पढ़ें -: पैन कार्ड घर पर कैसे मंगाए

आधार कार्ड को वोटर आईडी कार्ड से लिंक करने की आवश्यकता क्यों है ?

दोस्तों प्रायः देखा जाता है कि एक व्यक्ति ग्राम या किसी शहर में रहता है तो उसका वहाँ का वोटर आईडी कार्ड बना हुआ होता है फिर बाद में वह कहीं और किसी शहर या ग्राम में रहता है तो वह वहाँ भी वोटर आईडी कार्ड बनवा लेता है इससे बाद में बहुत से परेशानी होती है, क्योंकि वह एक से ज्यादा जगह की वोटर आईडी कार्ड बने होने के कारण ज्यादा जगह वोट दे सकता है इसी की रोकथाम करने के लिए सरकार ने वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने का निर्णय किया है !

आधार कार्ड को वोटर आईडी कार्ड से लिंक करने के फ़ायदे क्या हैं ?

आधार कार्ड को वोटर आईडी कार्ड से लिंक करने से बहुत ही फायदा होगा ! जैसा कि मैंने ऊपर बताया है कि अगर आप की एक से ज्यादा वोटर आईडी कार्ड बने है तो आप कई जगह पर वोट डाल सकते हैं जिससे फर्जी वोटिंग बहुत पड़ सकती है ! केंद्र सरकार द्वारा इसी फर्जी वोटिंग को बंद करने के लिए वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की योजनाओं पर काम शुरू कर दिया है !

अभी तक अगर आप सभी को यह देखने को मिलता था कि यदि किसी व्यक्ति की दो वोटर आईडी कार्ड है तो उसका नाम दोनो जगह वोटिंग लिस्ट में नाम आ जाता था लेकिन जब आप अपनी वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करा देंगे टैब केवल एक ही वोटर आईडी मान्य होगा और एक ही जगह आप का वोटिंग लिस्ट में नाम आयेगा |

उपर्युक्त लेखन से आप को पता चल गया होगा कि आप अपने Aadhar Card Se Voter ID Link Kaise Kare |

Conclusion

दोस्तों उपर्युक्त लेखन से आप सभी को पता चल गया होगा कि आप सभी अपने आधार कार्ड में वोटर आईडी को किस प्रकार लिंक कर सकते हैं। इस पोस्ट को लिखने का मेन मकसद यही था कि आप सभी को मैं बता सकूं कि Aadhar Card Se Voter ID Link Kaise Kare

मैं आशा करता हूं कि आप सभी ने इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ा होगा तो आप सभी को बारीकी से पूरी जानकारी मिल गई होगी और आप सभी को पता चल गया होगा कि Aadhar Card Se Voter ID Link Kaise Kare इस पोस्ट में मैंने आप सभी को पूरी जानकारी दी हुई है।

दोस्तों अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो कृपया करके इस पोस्ट को लाइक करें अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करें। कोई सुझाव या शिकायत है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। ऐसी और भी जानकारी से भरी हुई पोस्ट पढ़ने के लिए आप सभी नोटिफिकेशन बिल को दबा दीजिए इससे यह होगा जब भी मैं कोई नई पोस्ट लिख लूंगा आप सभी को नोटिफिकेशन मिलेगी और आप सभी मेरी उस पोस्ट को सबसे पहले पढ़ पाएंगे।

आज की पोस्ट को पढ़ने के लिए आप सभी का दिल से धन्यवाद।

भारत माता की जय जय हिंद जय भारत